Web Prime Media

A True News Junction

आधार और PAN कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर, जानें पूरा मामला.

यदि आपके पास PAN कार्ड है तो ये खबर आपके लिए है. पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है. यदि आप समय रहते अपने पैन से आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं. यदि आपके पास PAN कार्ड है तो ये खबर आपके लिए है.

पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है. यदि आप समय रहते अपने पैन से आधार को लिंक नहीं करते हैं तो आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं. सबसे बड़ा नुकसान तो यह होगा कि आपका पैन कार्ड अ’वैध हो जाएगा. हालांकि 31 मार्च 2022 के बाद भी पैन कार्ड को आधार से लिंक किया जा सकता है,

लेकिन इस तारीख के बाद यदि आप अपने पैन को आधार से लिंक करना चाहेंगे तो आपको ₹1000 लेट फीस के तौर पर चुकाने होंगे. 1000 रुपये लेट फीस का प्रावधान 2021 में आए बजट सेशन में आयकर के से’क्शन 234H में किया गया था.

से’क्शन 234H के अनुसार, इस अधिनि’यम के प्रावधानों के तहत, जहां एक व्यक्ति को से’क्शन 139एए के सब-सेक्श’न (2) के तहत अपना आधार नंबर सूचित करने की जरूरत है और अंतिम तिथि तक ऐसा करने में नाकाम रहने पर उसे लेट फी के तौर पर 1,000 रुपये देने होंगे.

एलन मस्क की कंपनी ‘टेस्ला’ ने भारत में रखा कदम, लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का करेगी निर्माण, जानें सभी बड़ी बातें।

और क्या नुकसान हैं पैन-आधार को लिंक न कराने के
पैन-आधार लिंक नहीं करवाने पर आपका पैन कार्ड अ’वैध हो जाएगा. इसका मतलब है कि आप म्यूचुअल फंड और शेयरों में निवेश नहीं कर पाएंगे. आप कोई बैंक अकाउंट नहीं खुलवा सकेंगे. इन सभी कामों के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है.

लग सकती है 10,000 रुपये पेना’ल्टी
इनकम टैक्स ए’क्ट के से’क्टर 272बी के तहत, यदि कोई व्यक्ति अ’वैध पैन कार्ड देता है तो असेसिंग ऑफिसर उस व्यक्ति को पेनाल्टी के रूप में 10,000 रुपये जमा करने के निर्देश दे सकता है. साथ ही एक इनवैलिड पैन कार्ड होल्डर इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भी फाइल नहीं कर सकेगा.

दो तरीकों से कर सकते हैं पैन-आधार लिंक
1. वेबसाइट के जरिए कैसे करा सकते हैं लिंक?
सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं
आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर एंटर करें
आधार कार्ड में सिर्फ जन्म की साल मेंशन होने पर स्क्वायर टिक करें
अब कैप्चा कोड एंटर करें
अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें
आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा.

2. SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक करने का तरीका

इसके लिए आपको अपने फोन पर टाइप करना होगा- UIDPAN इसके बाद 12 अंकों वाला Aadhaar नंबर लिखें और फिर 10 अंकों वाला पैन नंबर लिखें. अब स्टेप 1 में बताया गया मेसेज 567678 या 56161 पर भेज दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *