Web Prime Media

A True News Junction

इन राज्यों में … जनवरी तक हो सकती है भारी बारिश, लोगों का हाल ठंड से होगा बे’हाल अल’र्ट जारी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाते हुए येलो और ऑरेंज अल’र्ट जारी किए हैं। वहीं, दिल्ली में बारिश की स्थिति पर भी जानकारी दी है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में जमकर बारिश हुई है। इससे ठंड काफी बढ़ गई है।

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मौसम निकाय के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि 11 जनवरी से देश के पूर्वी क्षेत्र में एक पश्चिमी वि’क्षोभ आने की संभावना है। यह पश्चिमी वि’क्षोभ आगे बढ़ेगा और देश के मध्य और पूर्वी भागों में भारी बारिश होगी।

ओडिशा: राज्य में 11 और 12 जनवरी के लिए ऑरेंज अल’र्ट जारी किए गए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां 11 जनवरी को ओलावृष्टि होगी। जेनमणि ने इसकी जानकारी दी है। IMD के ‘ऑरेंज अल’र्ट’ में ‘बेहद खराब मौसम’ की चे’तावनी दी गई है। इससे सड़क और रेल मार्ग के बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट जैसे व्य’वधानों की संभावना है।

बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल: इन तीनों राज्यों के लिए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अल’र्ट जारी किया गया है। येलो अल’र्ट गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देती है। इस अल’र्ट के अनुसार, मौसम और भी खराब हो सकता है, जिससे सामान्य गतिविधियों में व्य’वधान उत्पन्न हो सकता है।

एलन मस्क की कंपनी ‘टेस्ला’ ने भारत में रखा कदम, लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का करेगी निर्माण, जानें सभी बड़ी बातें।

दिल्ली: शहर में बारिश में काफी कमी आएगी और 11 जनवरी से 17 जनवरी के बीच बारिश नहीं होगी क्योंकि आगे कोई पश्चिमी वि’क्षोभ नहीं है। मौसम विभाग ने इसका पूर्वानुमान लगाया है। रविवार को दिल्ली में बारिश की वजह से सुबह मौसम ठंडा रहा। शाम को शीतलहर चलने पर ठंड बढ़ी।

दिनभर का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री व अधिकतम तापमान 15 डिग्री द’र्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 20 जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 20 डिग्री व न्यूनतम तापमान छह और सात डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 10 और 11 को अधिकतम तापमान क्रमश: 17 और 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

राजस्थान, हरियाणा और पंजाब: पश्चिमी हिमालय और आसपास के मैदानी इलाकों (राजस्थान, हरियाणा और पंजाब) में चल रही ती’व्र वर्षा 9 जनवरी को कमजोर पड़ने लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *