Web Prime Media

A True News Junction

Neeraj Chopra को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद…

गणतंत्र दिवस पर वी’रता पुरस्कार पाने वाले वी’रों के नाम का ऐलान कर दिया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इस साल यह पुरस्कार 384 लोगों को दिया जाएगा. टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता 4 राजपूताना राइ’फल्स के सूबे’दार नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा जाएगा.

73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर जिन 384 पुरस्कारों का ऐलान किया गया है उसमें 12 शौर्य चक्र, 29 परम विशिष्ट सेवा मेडल, 4 उत्तम यु’द्ध सेवा मेडल, 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 यु’द्ध सेवा मेडल शामिल हैं. इसके अलावा 122 विशिष्ट सेवा मेडल, 81 से’ना मेडल , 2 वायु से’ना मेडल, 40 से’ना मेडल, 8 नौसे’ना मेडल, 14 वायु से’ना मेडल शामिल हैं.

साथ ही 189 वी’रों को पु’लिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. वहीं, विशिष्ट सेवा के लिए 88 वी’रों को राष्ट्रपति का पु’लिस मेडल और 662 को सराहनीय सेवा के लिए पु’लिस मेडल दिया जाएगा. 189 वी’रता पुरस्कारों में से अधिकांश 134 कर्मियों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उनकी वी’रता के लिए सम्मानित किया गया है. 47 कर्मियों को वाम’पंथी उग्र’वाद प्रभावित क्षेत्रों में वीरता’पूर्ण कार्र’वाई के लिए और 1 व्यक्ति पूर्वोत्तर क्षेत्र में वीर’तापूर्ण कार्र’वाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है.

एलन मस्क की कंपनी ‘टेस्ला’ ने भारत में रखा कदम, लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का करेगी निर्माण, जानें सभी बड़ी बातें।

वीर’ता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में जम्मू-कश्मीर पु’लिस से 115, सीआ’रपीएफ से 30, आईटी’बीपी से 3, बीएस’एफ से 2, एसए’सबी से 3, छत्तीसगढ़ पु’लिस से 10, ओडिशा पु’लिस से 9 और महाराष्ट्र पु’लिस से 7 और शेष अन्य राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों से हैं. भारत-तिब्बत सीमा पु’लिस और एसए’सबी को तीन-तीन, जबकि सीमा सुर’क्षा ब’ल बीए’सएफ को दो वीरता पदक मिले हैं.

88 जवा’नों को विशिष्ट सेवा पदक और 662 जवा’नों को सराहनीय सेवा पदक से नवाजा गया है, इसके साथ ही 42 जे’ल कर्मियों को सुधार सेवा मेडल प्रदान किए जाएंगे, गणतंत्र दिवस के अवसर पर वी’रता पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा.

गणतंत्र दिवस परेड के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश की ओर से राष्ट्रीय समर स्मारक पर माल्यार्पण कर सर्वोच्च बलि’दान देने वाले सै’निकों को श्रद्धां’जलि देंगे. गणतंत्र दिवस पर परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे संपन्न होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *