Web Prime Media

A True News Junction

ओमिक्रॉन ने भारत में बदला रूप! डेल्टा की जगह ले रहा ये नया वैरिएंट, इस राज्य में मिल रहे के’स.

देश भर में कोरोना के नए मामलों में तेजी से इजाफे के लिए जिम्मेदार ठहराए जा रहे ओमिक्रॉन वैरिएंट ने भारत में शायद रूप बदल लिया है। ओमिक्रॉन का ही एक और रूप बताए जा रहे BA.1 वैरिएंट ने अब डेल्टा की जगह लेना शुरू कर दिया है। फिलहाल महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में ऐसा देखा जा रहा है।

फिलहाल वैज्ञानिक पॉजिटिव क्लीनिकल सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग करने में जुटे हैं। इस स्टडी के बाद ही कुछ और जानकारी निकलकर सामने आ सकेगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमिक्रॉन से ज्यादा फिलहाल BA.1 वैरिएंट ही देश भर में तेजी से बढ़ रहे मामलों के लिए जिम्मेदार है।

हालांकि राहत की बात यह है कि इस वैरिएंट से पीड़ि’त लोगों में मामूली लक्षण ही दिखे हैं और लोगों को अस्पतालों में कम ही एडमिट करने की जरूरत पड़ रही है। ओमिक्रॉन वैरिएंट की ही फैमिली से जुड़े तीन नए वैरिएंट BA.1, BA.2 और BA.3 सामने आए हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के सीनियर साइंटिस्ट ने बताया, ‘हमें कुछ क्लीनिकल सैंपल्स में BA.1 वैरिएंट की मौजूदगी मिली है। यह ओमिक्रॉन वैरिएंट फैमिली से ही ताल्लुक रखता है। यह एक ही फैमिली के हैं। इसलिए पीड़ि’त लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट ही बताया जा रहा है।’

एलन मस्क की कंपनी ‘टेस्ला’ ने भारत में रखा कदम, लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का करेगी निर्माण, जानें सभी बड़ी बातें।

20 दिसंबर के बाद से देश में तेजी से बढ़ रहे नए मामलें
देश में 20 दिसंबर के बाद से ही कोरोना के नए मामले में तेजी देखी जा रही है। सोमवार को देश भर में एक ही दिन में 1.80 लाख नए मामलों का आंकड़ा सामने आया है। महाराष्ट्र, दिल्ली समेत कई राज्यों में के’सों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि देश में तीसरी लहर शुरू हो चुकी है और फरवरी के पहले सप्ताह में यह पी’क पर होगी। हालांकि राहत की बात यह है कि भले ही के’सों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन ज्यादातर लोगों को अस्पताल में एडमिट करने की जरूरत ही नहीं पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *